Menu
blogid : 724 postid : 85

मुंबई इंडियंस Vs. चेन्नई सुपर किंग्स

Jagran Audio
Jagran Audio
  • 69 Posts
  • 27 Comments


Instead of reading the IPL news now listen it. Here is the IPL audio update for IPL final Match between Mumbai Indians and Chennai Super Kings.

[audio:https://www.jagran.com/blogs/audio/wp-content/uploads/sites/724/2010/04/MI-VS-CSK-FINAL.mp3|titles=MI VS CSK FINAL]

दैनिक जागरण और रेडियो मंत्रा पेश करते हैं क्रिकेट अपडेट.


आईपीएल तीन के फाइनल मुकाबले में आमने- सामने थे मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स. ये मुक़ाबला था भारत के दो श्रेष्ठ खिलाड़ियों के बीच. हाथों में पांच टांकें लगे होने के बावजूद अपनी टीम की अगुवाई करने आए सचिन तेंदुलकर. रंगारंग समापन कार्यक्रम के बाद शुरु हुए मैच में टॉस महेंद्र सिंह धोनी ने जीता और पहले बल्लेबाज़ी का फ़ैसला किया. इंडियंस के हरभजन सिंह ने पहले ओवर से ही अतिआत्मविश्वास के साथ गेंदबाजी शुरू की. दोनों सलामी बल्लेबाज सात ओवर में मात्र 44 रन ही जोड़ पाए. उसके बाद विजय(26) फर्नांडो की गेंद पर आउट हो गए.

इसके बाद पोलार्ड ने हेडन(17) को विकेट के पीछे लपकवाकर चेन्नई को जोरदार झटका दिया. इसके बाद एस बद्रीनाथ(14) ने रन गति में तेजी लाने की कोशिश की लेकिन वह फर्नांडो की गेंद पर आउट हो गए. सस्ते में तीन शीर्ष बल्लेबाजों के आउट होने के बाद कप्तान ने मोर्चा संभाला और टीम को मैच में वापसी कराने में अहम भूमिका निभाई. धोनी(22) ने रैना के साथ मिलकर 35 गेंदों पर 72 रनों की साझेदारी कर डाली. धोनी के बाद आए मोर्कल(16) ने आते ही अपने मंसूबे साफ कर दिए. इस तरह धोनी की सेना ने 20 ओवर में पांच विकेट खोकर 168 रन बनाए.

जवाब में 169 रनों का पीछा करने उतरी मुंबई की टीम को पहला झटका शिखर धवन के रुप में लगा जो बिना खाता खोले ही आउट हो गए. हालांकि इसके बाद अभिषेक नायर(27) ने सचिन के साथ मिलकर अर्धशतकीय साझेदारी की लेकिन जब तेजी से रन बनाने का समय था तब वह रन आउट हो गए. हरभजन को रन गति तेज करने के लिए ऊपर उतारा गया लेकिन वह नाकाम रहे. एक छोर से सचिन(48) टिके रहे मगर किसी का साथ न मिलने की वजह से वह भी बडा शॉट खेलने के चक्कर में चलते बने. उनके बाद तो जैसे पतझड़ ही लग गई. युवा खिलाड़ी सौरव तिवारी बिना खाता खोले आउट हो गए तो डुमनी(6) का खराब फार्म फाइनल में भी जारी रहा. पोलार्ड(27) ने क्रीज पर आते ही कुछ आकर्षक शॉट लगाए लेकिन हर गेंद पर बढ़ते औसत के आगे वह भी टीम को जीत दिलाने में नाकाम रहे. उनके आउट होने के बाद तो मुंबई की जीत की सभी उम्मीदें पूरी तरह से खत्म हो गईं. मुंबई इंडियंस निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट पर 146 रन ही बना सकी.

इस तरह आईपीएल-3 के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने मुंबई इंडियंस को 22 रनों से हराकर आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम कर ली. टूर्नामेंट में अब तक सभी टीमों पर पूरी तरह से हावी रहने वाली मुंबई इंडियंस फाइनल में धोनी के धुरंधरों के सामने बौने साबित हुयी. इसी के साथ आईपीएल में पहली बार किसी भारतीय कप्तान ने ट्राफी उठाने का इतिहास रचा. महेंद्र सिंह धोनी के नेतृत्व वाली चेन्नई की टीम आईपीएल-1 में भी फ़ाइनल में पहुँची थी, लेकिन उस समय राजस्थान रॉयल्स के हाथों उसे हार का सामना करना पड़ा था.

अब देखना है कि भारतीय खिलाड़ी वर्ल्ड कप में भी अपने बेहतरीन खेल को बरकरार रख पाते हैं या नही.

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh